हेलिकॉप्टर से वैष्णो देवी जाने का किराया बढ़ाः कांग्रेस ने किया विरोध, कहा- जजिया कर

नई दिल्ली/श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर की सरकार ने वैष्णो देवी जाने के लिए हेलिकॉप्टर सर्विस का किराया बढ़ा दिया है। शनिवार को राज्य सरकार ने 12.5% सर्विस टैक्स बढ़ाया। अब हेलिकॉप्टर से एक तरफ का किराया 1039 रु से बढ़ कर 1170 रुपए हो गया है। स्टेट गवर्नमेंट के इस फैसले का बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने विरोध किया है। कांग्रेस ने इसे जजिया कर करार दिया है। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि पीडीपी और बीजेपी की सरकार मिलकर श्रद्धालुओं से ज्यादा पैसा ले रही है।
कांग्रेस नेता ने क्या कहा?
कांग्रेस के स्पोकपर्सन अभिषेक मनु सिंघवी ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में वैष्णो देवी जाने के लिए हेलिकॉप्टर का किराया बढ़ाए जाने को लेकर केंद्र और जम्मू सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि सरकार तीर्थयात्रियों से मनमाने ढंग से टैक्स वसूल रही है। यही वजह है कि वैष्णों देवी आने वाले श्रद्धालुओं का तादाद 93 लाख से घटकर 78 लाख हो गई है। बता दें कि भारत में मुगल काल के दौरान गैर मुस्लिमों पर जजिया कर लगाया जाता था। मुगल शासक औरंगजेब अपने शासन के दौरान हिंदुओं पर यह कर लगाया था।
बीजेपी का विरोध
राज्य में पीडीपी-बीजेपी के गठबंधन की सरकार है। बीजेपी का कहना है कि हेलिकॉप्टर का किराया बढ़ाने के पहले उनसे सहमति नहीं ली गई। बीजेपी के स्टेट स्पोकपर्सन सुनील सेठी ने इस फैसले को तुरंत वापस लेने की मांग की है।

 

You must be logged in to post a comment Login