रहाणे ने बनाया कैच का विश्व रिकॉर्ड

नई दिल्लीः श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में बल्ले से फ्लॉप रहने वाले अजिंक्या रहाणे ने टेस्ट क्रिकेट में कैच का नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया है. रहाणे ने इस मैच में कुल 8 कैच लपक कर टेस्ट क्रिकेट का नया रिकॉर्ड अपने नाम किया.

 

इससे पहले एक टेस्ट मैच में सर्वाधिक कैच लेने का रिकॉर्ड पांच खिलाड़ियों के नाम था. ऑस्ट्रेलिया के ग्रेग चैपल ने 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट में सर्वाधिक 7 कैच लिए थे. इसके बाद चार खिलाड़ियों ने एक टेस्ट में 7 कैच लपके थे जिसमें भारत के यजुर्विंद्र सिंह (इंग्लैंड के खिलाफ), श्रीलंका के हसन तिलकरत्ने(न्यूजीलैंड के खिलाफ 1992), न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग(जिंबाब्वे के खिलाफ 1997) और ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हैडन ने (श्रीलंका के खिलाफ 2004) शामिल थे.

 

स्लिप, शॉर्ट लेग, लेग स्लिप और सिल्ली प्वाइंट पर आमतौर पर खड़े रहने वाले रहाणे ने श्रीलंका की पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में 5 कैच लिए. दूसरी पारी में अमित मिश्रा की गेंद पर रंगना हेराथ का कैच लेते ही रहाणे ने ये विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

 यजुर्विंद्र ने 1977 में स्वतंत्रता दिवस के एक दिन बाद यह कमाल किया था जबकि रहाणे ने एक दिन पहले यह उपलब्धि हासिल की है.

 फर्स्ट क्लास क्रिकेट में एक मैच में सर्वाधिक 10 कैच का रिकॉर्ड इंग्लैंड के वेली हामंड के नाम है जिन्होंने 1928 में सर्रे के खिलाफ ग्लूस्टरशर के लिये यह रिकॉर्ड बनाया था.

You must be logged in to post a comment Login