बदलते मौसम में यूं रखें स्किन का ख़्याल

नई दिल्ली: मानसून दस्तक दे चुका है। बारिश की ठंडी बूंदे धरती की प्यास तो बुझा ही रही हैं, साथ ही चिलचिलाती गर्मी से राहत भी पहुंचा रही हैं। बदलता मौसम सेहत और स्किन दोनों के लिए हानिकारक होता है। हवा में ठंडेपन के साथ नमी भी आ जाती है, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाती है।

कभी स्किन ड्राई महसूस होती है, तो कभी ऑयली। ऐसे में समझ नहीं आता कि स्किन के साथ आखिर कैसे पेश आया जाए। ऑयली स्किन से चेहरे पर दाने होने लगते हैं, तो कई बार सूखी होने पर वह  खींची-खींची सी लगती है। अपनी स्किन को ठीक और सॉफ्ट रखने के लिए जरूरी है कि उचित तरीकों से उसकी देखभाल की जाए।

स्किन साफ, स्वस्थ और मॉश्चराइज़ बनाएं रखने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है। आइए जानें कुछ ऐसी ही बातों के बारे मेः-

ड्राई स्किन के लिए : इस तरह की स्किन को बार-बार साफ करने की जरूरत नहीं होती। त्वचा को साफ और मॉश्चराइज करने के लिए शहद बेस्ट ऑप्शन है। कुटे हुए बादाम और शहद मिलाकर एक पेस्ट बना लें और चेहरे पर पांच से सात मिनट के लिए लगाकर साफ कर लें। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप एक छोटे चम्मच दूध में पांच बूंदे कैमोमाइल तेल डालकर चेहरे पर लगा सकते हैं।

ऑयली स्किन के लिए : बारिश के दिनों में हवा नमी भरी होती है, जिस कारण स्किन को जल्दी-जल्दी साफ करने की जरूरत पड़ती है। ऐसे में दिन में तकरीबन दो-तीन बार हल्का क्लींज़र इस्तेमाल करें, ताकि स्किन के छिद्र बंद न हों और वह सांस लेती रहे। इसके अलावा, प्योर ओटमील स्क्रब और पपीते का गुदा भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑयली स्किन वाले लोग एक छोटे चम्मच पानी में दस बूंद लैवेंडर तेल की डालकर फेस पर लगा सकते हैं।

न दिखने वाले कीटाणु के लिए : मानसून के दिनों में स्किन टोनिंग को अनदेखा नहीं किया जा सकता। इन दिनों हवा और पानी में बहुत से सुक्ष्म जीव होते हैं, जो कि स्किन पर चिपक जाते हैं। ऐसे में रोज रात को एंटी-बैक्टीरियल टोनर लगाकर सोने से त्वचा के pH (पॉवर ऑफ हाइड्रोजन) लेवल को सही किया जा सकता है और इंफेक्शन होने से बचा जा सकता है।

चमकदार चेहरे के लिए : चमकदार चेहरे के लिए गर्मी-सर्दी या मानसून-वसंत का इंतजार करने की जरूरत नहीं होती। आपकी स्किन भले ही ऑयली हो या ड्राई, त्वचा को मॉश्चराइजर की जरूरत हमेशा रहती है। मानसून में ड्राई स्किन पहले से भी ज़्यादा ड्राई हो जाती है और ऑयली स्किन पहले से ज़्यादा ऑयली। ध्यान रहे कि ऐसे में आप हल्का मॉश्चराइज़र या फिर सीरम इस्तेमाल करें, जो स्किन को कोमलता से री-हाइड्रेट करके आपके चेहरे को ताज़गी और स्वस्थ लुक दे।

गंदगी से रहें दूर : मानसून ढेर सारी गंदगी के साथ कदम रखता है, जो स्किन को नुकसान पहुंचाती है। इससे स्किन की चमक खत्म हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि चेहरे से यह गंदगी समय-समय पर साफ करते रहें, ताकि त्वचा सांस लेती रहे और चेहरे की चमक बरकरार रहे।

टिप्स :
ओरिफ्लेम की ब्यूटी और मेकअप एक्सपर्ट आकृति कोचर बताया कि कैसे आप बारिश में भी अपने चेहरे की रंगत कैसे बरकरार रख सकते हैं।

  • ऐसा नहीं है कि बारिश और ठंड में आपकी स्किन अल्ट्रा हानिकारक किरणों से सुरक्षित होती है। धूप के साथ-साथ ठंड और बारिश में भी सनस्क्रीन इस्तेमाल करना जरूरी है। बादल होने पर भी सनस्क्रीन इस्तेमाल करना न भूलें।
  • मानसून के दिनों में हैवी मेकअप से परहेज करें। सिर्फ इसलिए नहीं कि बारिश में भीगने से आपका मेकअप खराब हो जाएगा, बल्कि इन दिनों स्किन बहुत मुलायम होती है, जो कि गंदगी को एकदम से पकड़ लेती है। इससे त्वचा पर इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। इसके लिए जरूरी है कि अपनी प्राकृतिक चमक बनाएं रखें और वॉटर प्रूफ मेकअप का ही प्रयोग करें। इसके साथ ही, ध्यान दें कि मेकअप के प्रॉडक्ट्स को सही तरीके से ठंडी और ड्राई जगह पर ही रखें।
  • स्किन को फंगस इंफेक्शन होने से बचाएं। त्वचा पर आए तेल और गंदगी को समय-समय पर साफ करके, स्किन को सांस लेने दें।

हेल्दी डाइट के साथ अच्छी स्किन और बालों की देखभाल चेहरे की चमक और रंगत को बरकरार रखती है। यही नहीं, स्किन की ताज़गी बनाए रखने के लिए खूब पानी पीएं।

You must be logged in to post a comment Login