छत्तीसगढ़ निकाय चुनाव : प्रथम चरण का मतदान सोमवार को

रायपुर: छत्तीसगढ़ में होने जा रहे नगरीय निकाय चुनाव के तहत प्रथम चरण का मतदान 29 दिसंबर को होगा। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने पूरे छत्तीसगढ़ में तैयारियां कर ली हैं। छत्तीसगढ़ में हो रहे नगरीय निकाय के तहत दो चरणों में मतदान होना है। इसके तहत प्रथम चरण का मतदान सोमवार 29 दिसंबर को होगा। वहीं दूसरे चरण में मतदान 31 दिसंबर को होगा। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं।

इस बार नगरीय निकाय के चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं मतदाताओं के लिए पहली बार नगरीय निकाय चुनावों में नोटा का विकल्प भी रहेगा। प्रथम चरण के तहत 29 दिसंबर को होने वाले मतदान के लिए कल शाम 27 दिसंबर को चुनावी शोर थम गया। वहीं दूसरे चरण के लिए चुनावी शोर 30 दिसंबर को थमेगा।

नगरीय निकाय चुनावों की मतगणना एक साथ 4 जनवरी को होगी और उसके तुरंत बाद परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे। पहले चरण में 51 नगरीय निकायों के प्रतिनिधियों के लिए वोट डाले जाएंगे। इसमें 10 नगर निगमए 19 नगर पालिका परिषद और 22 नगर पंचायत शामिल हैं। वहीं दूसरे चरण के तहत 31 दिसंबर को मतदान होगा। इसके लिए चुनावी शोर 30 दिसंबर को थम जाएगा। दूसरे चरण में 20 नगर पालिका व 83 नगर पंचायतों के लिए वोट डाले जाएंगे।

राज्य निर्वाचन आयुक्त पी.सी. दलेई ने बताया कि कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, सुकमा तथा बीजापुर तथा कांकेर जिले की दो नगर पंचायतों पंखाजूर व अंतागढ़ के लिए मतदान समय सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा, जबकि प्रदेश के बाकी जिलों में मतदान की अवधि सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक निर्धारित की गई है।

You must be logged in to post a comment Login